Advantages and Disadvantages of Buying Agricultural Land

Bricksnwall Trusted Experts

Advantages and Disadvantages of Buying Agricultural Land

शहरी निवेशक कृषि भूमि में निवेश कर रहे हैं, क्योंकि शहर के रियल एस्टेट सेक्टर में गिरावट आई है और लंबी अवधि के रिटर्न के वादों में वृद्धि हुई है। हम आज इन्वेस्टमेंट करने के लिए सोच रहे लोगों को फायदे और नुकसान बता रहे हैं।


कृषि भूमि खरीदने के लाभों और नुकसानों को शहरी निवेशक अब देख रहे हैं, खासकर बड़े शहरों और राज्यों की राजधानियों के उपनगरीय या पेरिफेरल क्षेत्रों में। यहां शहरी जमीन की कीमत कम है, इसलिए इन्वेस्टर्स को कुछ अच्छे रिटर्न्स की उम्मीद है।


शहरों में जमीनों की बढ़ती कीमतों और कमी के कारण इन जमीनों की मांग अब बढ़ रही है। अब शहरी निवेशक ऐसी जमीन खरीद रहे हैं ताकि उसे खेती करने या रीसेल पर मुनाफा कमाने के लिए इस्तेमाल किया जा सके।


एमसीएचआई के सदस्य रवि गौरव ने कहा कि कुछ निवेशकों को लगता है कि मौजूदा बाजार परिस्थितियों में टीयर-1 और टीयर-2 शहरों के पड़ोसी जिलों और ग्रामीण क्षेत्रों में निवेश करना बेहतर है। कृषि भूमि में निवेश करना लंबे समय से लॉन्ग टर्म निवेशों का एक विकल्प रहा है। अब जब शहर के रियल एस्टेट मार्केट में गिरावट देखी जा रही है, तो यह और भी तार्किक हो गया है। उदाहरण के तौर पर, लखनऊ में 120 स्क्वेयर यार्ड्स का प्लॉट 8 से 18 लाख रुपये में मिल जाएगा, जबकि शहर के आसपास 1-8 लाख रुपये प्रति एकड़ की कृषि भूमि मिलेगी। ज्यादातर मेट्रो शहरों में भी ऐसा है। कृषि भूमि खरीदना बहुत मुश्किल नहीं है।


कृषि भूमि पर आरओआई की संभावना:


कृषि जमीन खरीदने से होने वाले नुकसान

उभरते और विकसित हो रहे क्षेत्रों में रिटर्न्स काफी अच्छे हैं, जहां इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स जैसे स्पेशल इकनॉमिक जोन या हाईवे आने की संभावना है। दिल्ली के रियल एस्टेट कंसलटेंट प्रदीप मिश्रा ने कहा, "यह अच्छा है अगर जमीन ऐसी जगह है, जहां कोई सरकारी स्कीम लॉन्च होने वाली है या इलाके के मास्टरप्लान में शामिल है तो भविष्य में ऐसी जमीनों की कीमत बहुत ज्यादा होगी।"


कृषि क्षेत्र में निवेश के लाभ:

कृषि भूमि लांग टर्म रिटर्न्स की गारंटी देता है अगर क्षेत्र ऐसा है जहां सरकार भविष्य में कोई इन्फ्रास्ट्रक्चर परियोजना बना सकती है। इतना ही नहीं, ग्रामीण जमीन शहरी जमीन से महंगी होगी अगर सरकार अधिग्रहण करती है। शहरों की वृद्धि के साथ, कई राज्य सरकारें जमीन पूलिंग नीति की तैयारी कर रही हैं। यदि आप भूमि पूलिंग पॉलिसी के तहत मालिक हैं तो आपको पूल से नियमित भुगतान मिलेगा।


आपकी संपत्ति समय के साथ कम नहीं होती, जैसा कि जमीन से जुड़े सभी मामलों में सच है। कुछ संपत्ति के रूप में नहीं कहा जा सकता, जैसे फ्लैट या अपार्टमेंट। इमारत की गुणवत्ता समय के साथ बिगड़ती जाती है, और इसे बनाए रखने के लिए मालिक को लगातार खर्च करना पड़ता है। कृषि भूमि में निवेश करने से आप केवल पैसे बचाते हैं, बल्कि कानून के भीतर भूमि को भविष्य में कई मकसदों के लिए उपयोग करने का विकल्प भी मिलता है।


कृषि जमीन खरीदने से होने वाले नुकसान:


Converting इतना आसान नहीं है: कृषि भूमि का उपजाऊ हिस्सा रिहायशी नहीं बन सकता। कन्वर्जन करने के लिए जमीन बंजर होनी चाहिए।

 

भूमि सीलिंग अधिनियम: कई राज्य जमीन के ओनरशिप पर प्रतिबंध लगाते हैं। इसलिए, किसी राज्य में कितनी जमीन खरीदने की क्षमता का पता लगाना महत्वपूर्ण है।


हर व्यक्ति नहीं खरीद सकता:  भारत में कृषि भूमि खरीदने के लिए कानून के अनुसार किसान होना अनिवार्य है। यह ज्यादातर राज्यों में भी है, जबकि कुछ राज्यों ने इसे आसान बना दिया है। यह जमीन विरासत या गिफ्ट में भी मिल सकती है। NARI उदाहरण के लिए भारत में कृषि भूमि नहीं खरीद सकते।


स्थानीय जमीन कानूनों की जानकारी और शब्दावली का ज्ञान आवश्यक है:


कृषि भूमि पर आरओआई की संभावना

कृषि भूमि खरीदना बहुत मुश्किल है अगर आप लेनदेन के दौरान जमीन के कानून और स्थानीय शब्दावली को नहीं समझते हैं। विभिन्न राज्यों में जमीन पर लागू होने वाले कानून अलग-अलग हैं; इसलिए, पूरी तरह से अनजान होने के कारण, यह प्रक्रिया में शामिल कानूनी बातों को अनदेखा करेगा।


उदाहरण के लिए, आपके द्वारा खरीदे जा रहे भूमि के टुकड़े की स्पष्ट सीमाओं और स्थानीय भूमि मापने की इकाइयों की जानकारी होनी चाहिए। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मंजूर मापन इकाइयों से इन इकाइयों के कन्वर्जन की जानकारी होने से आपको प्रति वर्ग फुट, जिसके लिए आप भुगतान कर रहे हैं, का एक विचार मिलेगा।


नियम क्या कहते हैं:

इन्वेस्टर्स जो इस सेगमेंट में निवेश कर रहे हैं, या तो सूखी रुपांतरित ग्रामीण जमीन खरीद रहे हैं या फिर उसे फिर से खरीद रहे हैं। ये निवेशक शहरी क्षेत्रों में प्लॉट खरीद रहे हैं क्योंकि उनकी कीमत कम है। इसलिए वे अधिक जमीन खरीद रहे हैं। कुछ लोग गांव में रिहायशी जमीन खरीद रहे हैं, ताकि उसे पते के तौर पर उपयोग करके उसी गांव में कृषि भूमि खरीद सकें।

शहरों में कृषि भूमि की कीमतें बढ़ने की उम्मीद है, क्योंकि किफायती आवास की मांग भी बढ़ रही है। गौरव ने कहा कि ऐसे क्षेत्रों में जमीन की मांग दोनों सरकारी और निजी परियोजनाओं के लिए अधिक है। जमीन खरीदने के लिए आपको बहुत पैसा खर्च करना होगा। यही कारण है कि डील फाइनल करने से पहले सभी खतरों को समझा जाना चाहिए।


रियल एस्टेट डेवलपमेंट के लिए कृषि भूमि


निवेशक जो शहर के आसपास ग्रामीण इलाकों में कृषि भूमि खरीदने का विचार बना रहे हैं, उन्हें यह अवसर काफी आकर्षक लग सकता है क्योंकि कई राज्य सरकारें इंडस्ट्रियल और घरों के विकास के लिए कृषि भूमि दे रही हैं। गुजरात सरकार ने हाल ही में रियल एस्टेट डेवेलपर्स को कृषि भूमि खरीदने की अनुमति दी है, जिससे वे सस्ता घर बना सकें। ठीक उसी तरह, कर्नाटक राज्य सरकार ने जमीन सुधार अधिनियम में बदलाव किए हैं, जो गैर-कृषकों को कृषि भूमि खरीदने की अनुमति देता है और उदारीकृत कृषिभूमि का स्वामित्व देता है। यह सिर्फ एक शुरुआत है, और बहुत से राज्य जल्द ही रियल एस्टेट कंस्ट्रक्शन के लिए इस्तेमाल करेंगे।जिससे सप्लाई बढ़ेगी और घरों की लागत कम होगी


अपनी जमीन से लाभ कैसे कमाएं?

इन तरीकों से आप अपनी जमीन से लाभ उठा सकते हैं।


1 आप कम्युनिटी गार्डनिंग के लिए जमीन किराये पर ले सकते हैं, यह जगह पर निर्भर करता है।


2 नई खेती के रोमांच के बारे में लेख लिखना शुरू करें।


3. एक मधुमक्खी खेत बनाकर पर्यटकों के लिए उपलब्ध कराएं।


4. अगर जमीन उपजाऊ है तो स्थानीय बाजार में अनोखे फूल उगाएं।


5. ऑनलाइन पौधों के बीज बेचें


6. पालतू जानवरों को बैठने और खींचने के लिए अपनी जगह दें।


7. जड़ी-बूटी की खेती करें और उसे ऑनलाइन बेचें।


8. कृषि विषयक टूर या क्लासेज दें।


9. सोलर एनर्जी बनाने के लिए अपनी जमीन का उपयोग करें।

Enquire Now