प्रॉपर्टी टैक्स में बढ़ोतरी के लिए शनिवार-रविवार को भी 5-5 कैंप लगाने का आदेश

By Bricksnwall | 2024-03-18

प्रॉपर्टी टैक्स में बढ़ोतरी के लिए शनिवार-रविवार को भी 5-5 कैंप लगाने का आदेश

दिल्ली में अब तक 11.62 लाख संपत्ति मालिकों ने संपत्ति टैक्स दिया है। MD ने प्रॉपर्टी टैक्स से 1,887 करोड़ रुपये प्राप्त किए हैं। लेकिन पिछले वर्ष की तुलना में यह कम है। MCC ने इस वर्ष संपत्ति टैक्स का लक्ष्य 3,500 करोड़ रुपये रखा है।


दिल्ली: प्रॉपर्टी टैक्स विभाग ने हर क्षेत्र में इंस्पेक्टर्स को चार से पांच कैंप लगाने का आदेश दिया है, ताकि अधिक से अधिक लोग प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान कर सकें। हेड क्वॉर्टर ने भी कैंप का वीडियो भेजने का आदेश दिया है क्योंकि किसी तरह का फर्जीवाड़ा हो सकता है। अधिकारियों का कहना है कि भले ही 3,500 करोड़ का लक्ष्य पूरा करना असंभव लग रहा है, वे पिछले वर्ष का लक्ष्य (2400 करोड़) 31 मार्च तक पूरा करने की कोशिश करेंगे।


प्रॉपर्टी टैक्स विभाग के अनुसार, अभी तक 11.62 लाख संपत्ति मालिकों ने अपना प्रॉपर्टी टैक्स भुगतान किया है। MD ने प्रॉपर्टी टैक्स से 1,887 करोड़ रुपये प्राप्त किए हैं। इस हिसाब से, 2,400 करोड़ का लक्ष्य पूरा करने में 513 करोड़ की कमी है। पिछले वर्ष 13,29 लाख लोगों ने संपत्ति टैक्स जमा कराया। इन आंकड़ों को देखते हुए, अभी तक लगभग 1.67 लाख लोगों ने संपत्ति टैक्स नहीं भुगतान किया है। प्रॉपर्टी टैक्स विभाग ने ऐसे लोगों से संपत्ति टैक्स वसूलने के लिए अपने इंस्पेक्टरों को तैनात करने की योजना बनाई है। एक इंस्पेक्टर को अपने क्षेत्र में कम से कम पांच शिविर लगाने की अनुमति है।


Property Tax

कितने कैंप की योजना है?

अधिकारी ने कहा कि प्रॉपर्टी टैक्स विभाग के 150 से अधिक इंस्पेक्टर बारह जोन में तैनात हैं। इस प्रकार, अगले 15 दिनों में लगभग 600 कैंप लगाए जा सकते हैं। अधिकारियों का कहना है कि इलाके की आरडब्ल्यूए, मार्केट असोसिएशन और ग्रुप हाउसिंग सोसायटीज के सहयोग से लगाए जाने वाले कैंपों से पर्याप्त राशि मिलनी चाहिए ताकि पिछले वर्ष के लक्ष्य को पूरा किया जा सके। इसलिए, 31 मार्च तक प्रॉपर्टी टैक्स विभाग शनिवार और रविवार को भी खुला रहेगा।


Source: Nav Bharat Times