What is Khaka why is it important in land revenue system

Bricksnwall Trusted Experts

What is Khaka why is it important in land revenue system

खाका एक ऐसा शब्द है, जिसका इस्तेमाल आपने भूमि रिकॉर्ड के बारे में बात करते समय सुना ज़रूर होगा। जबकि मोर्डर्न रिकॉर्ड कीपिंग के संसाधनो का आविष्कार भी नहीं हुआ था उसके पहले से ही खाके का इस्तेमाल संपत्ति के रिकॉर्ड बनाए रखने के लिए के रूप में किया जाता रहा है।


जबकि सिस्टम ने खुद को समसामयिक आवश्यकताओं के अनुरूप ढाल लिया है, आसान रिकॉर्डकीपिंग के लिए खाका भारत में अभी भी उतना ही महत्वपूर्ण और लोकप्रिय है जितना वह पहले था। खाके के इस महत्त्व को ध्यान में रखते हुए, इस लेख में हम चर्चा करते हैं कि वास्तव में क्या है खाका और यह रियल एस्टेट के लिए कैसे महत्वपूर्ण है, लेख में हम चर्चा करते हैं


खाका परिभाषा

जैसा कि शब्द का मूल अर्थ है, "खाका" भूमि के एक टुकड़े की सभी सीमाओं और महत्वपूर्ण विशेषताओं का एक विस्तृत चित्र है। मानचित्रण के लिए भूमि रिकॉर्ड का उपयोग किया गया है। गाँवों की जनसंख्या और भौगोलिक विशेषताओं का विवरण देता है।


आज तक, खाका का उपयोग भूमि के एक टुकड़े के संबंध में महत्वपूर्ण विवरणों, जैसे स्वामित्व और खेती के पैटर्न, का सटीक रिकॉर्ड रखने के लिए किया जाता है।


खाका दस्ती से खाका दस्ती क्या अलग है?

जबकि खाका भूमि के एक टुकड़े का पाठ्य अभिलेख और इसका उपयोग कैसे किया जाता है, एक संबंधित शब्द, खाका दस्ती, मानचित्र या योजना का हाथ से खींचा गया डिस्क्रिप्शन है।


Real Estate में यह कितना महत्वपूर्ण है?

खाका देश भर में एक महत्वपूर्ण रिकॉर्ड रखने का साधन है, जिसका उपयोग ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी कार्यों के लिए आम है। यह खाका पहले भू-राजस्व की गणना में आसानी के लिए बनाया गया था, लेकिन आज भी रियल एस्टेट के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है। स्वामित्व रिकॉर्ड, कृषि उद्देश्यों और रखरखाव के लिए उपयोग किए जाने के साथ-साथ खाका टुकड़े से संबंधित विभिन्न अन्य विवरणों का एक व्यापक संग्रह रखता है, जो भूमि के लिए सबसे अच्छी और सही कृषि प्रणालियों को निर्धारित करने में भी मदद करता है।

Enquire Now